Bihar Kisan Registration- बिहार किसान पंजीकरण ऑनलाइन Apply Here DBT Bihar Agriculture Kisan Registration

By | May 25, 2021

Bihar Kisan Registration: बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण बिहार राज्य सरकार बिहार किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें दोस्तों जैसा की आप सभी को पता है की केंद्र की सरकार ने एक योजना लेकर आया है, जिसे पं किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जाना जाता है। इस प्रक्रिया के तहत बिहार के रहने वाले हो या भी भारत के किसी भी राज्य का रहने वाला हो वे सभी आसानी से पं किसान सम्मान निधि के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते है, हम इस आर्टिकल में बिहार किसान रजिस्ट्रेशन करने के बारे में बता रहा है की Bihar Kisan Registration 2021 के हेतु कैसे आवेदन किया जाएगा। बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण DBT Agriculture की अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद ही बिहार किसान योजना या फिर बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण करना सभव है।

Bihar Kisan Registration:

पियारे किसान Farmer भाइयो आये चलते है हिंदी लेख के माध्यम से किस प्रकार से बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण होगा की इस प्रक्रिया के बारे में जान लेना बेहद जरुरी है और साथ जानेगे की Bihar Kisan Registration (बिहार किसान रजिस्ट्रेशन 2021) कैसे होगा इसके नियम और शर्त किया इसके लिए हमें किस प्रकार की दस्तावेज की जरूरत होगा। यदि आप को किसान सम्मान निधि योजना के माध्यम से मिलने वाली पैसे को प्राप्त करना हिया तो DBT Bihar Agriculture Kisan Registration के लिए DBT के अधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है किस प्रकार से बिहार किसान योजना २०२१ लाभ लेने के लिए अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा इसके लिए हम अगले स्टेप में चरण दर चरन जानकारी प्रदान कर रहा हूँ।

Bihar Kisan Registration

बिहार किसान ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें,

दोस्तों पर मित्रो जैसा की आप ने अभी तक देखा की हमने किसान रजिस्ट्रेशन बिहार के बारे में जानकारी दिया है। आप सभी को मालूम होगा की बिहार एक ऐसा प्रदेश है जहाँ हर साल बाढ़ अता रहता है। हर साल बाढ़ आने की वजह से किसानों को काफी नुकसान होता है। इस प्रकार से उसकी आर्थिक स्तिथि बहुत ख़राब होता है ऐसे हालात में सरकार के द्वारा कई प्रकार की योजना लेकर किसानो को लुभाने का काम करता है। इसी करी में एक योजना है जिसे बिहार किसान योजना के नाम से या बिहार किसान सम्मान निधि योजना के नाम से जानते है। यदि बिहार सरकार के द्वारा दी जाने वाली बिहार किसान योजना 2021 का लाभ लेना है तो आप के लिए बहुत ही ख़ुशी की बता इस किसान रजिस्ट्रेशन बिहार योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। उसके बाद आप की आवेदन फॉर्म स्वीकार होता हाई तो हर 3 महीने पर 2000 का क़िस्त आएगा मतलब साल में 6000 रुपे दिया जाएगा।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन ऐसे किया जाएगा।

  • सबसे बिहार के किसान DBT Agriculture के अधिकारिक साईट https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ पर जाए
  • होम पेज पर जाने के बाद नया पंजीकरण लिखा होगा।
  • रजिस्टर नाउ पर क्लीक करें
  • एक पेज ओपन होगा जहाँ पर ऑनलाइन पंजीकरण करने वाले विकल्प को चुने।
  • दिए हुए विकल्प को चुनने के बाद एक बार फिर एक पेज खुलेगा।
  • दिए आप्शन में पंजीकरण को चुने
  • सभी निर्देश का पालन करते हुए फॉर्म भरें
  • और लास्ट में भरे हुए फॉर्म को सबमिट कर दें,

DBT Bihar Kisan Registration:

मतलब ये है की कृषि से समबधित योजाना का लाभ उठाने वाले लाभार्थी को DBT Bihar Kisan Registration ऑफिसियल वेबसाइट का सहारा लेना होगा। जिसके पश्चात् आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद किसी भी कृषि अधिकारिक के पास चक्कर काटने की जरूरत नहीं है आप के द्वारा भरे हुए फॉर्म को कुछ दिन बाद उसी ऑफिसियल वेबसाइट से जहाँ से आवेदन फॉर्म भरा है अपने भरे हुए बिहार किसान पंजीकरण की स्टेटस को चेक करने हेतु लाभार्थी को मोबाईल नंबर या फिर आधार नंबर का प्रयोग करने के बाद DBT Bihar Kisan Registration के बारे में पूर्ण जानकारियाँ देख सकते है की आवेदन फॉर्म स्वीकार किया गया है की नहीं यदि नहीं स्वीकार किया गया है तो बारा आवेदन कर सकते है बिहार किसान योजना को लाने का मैंन मकसद है किसान भाइयों को आर्थिक मदद करना है ताकि वे जियादा परेशान ना हो पाएगा।

Bihar Kisan Registration

DBT Bihar Agriculture Registration 2021:

DBT Bihar Agriculture बिहार कृषि विभाग के द्वारा डिजाइन किया गया है ताकि बिहार में रहने वाले किसान जिसके पास जमीन है और जमीन का मालिकाना हक़ रखता है वे सभी ऑनलाइन बिहार एग्रीकल्चर पंजीकरण का लाभ लेने के योग्य है। इस वेब पोर्टल को DBT Bihar Agriculture विभाग के द्वारा मैनेज किया जाता है ताकि पोर्टल कोठीक से चलाया जाए किसान रजिस्ट्रेशन बिहार पोर्टल पर रजिस्टर किसानो को सरकार द्वारा चलाये जा रहे लाभ सीधे वेबसाइट पर रजिस्टर किसानो को दिए जाते है। जिसके बाद बिहार किसान फार्मर रजिस्ट्रेशन Bihar Farmer Registration के द्वारा रजिस्टर करना जरुरी होगा।ताकि केंद्र और राज्य सरकार के द्वारा दी जाने 2000 धन राशी डायरेक्ट बैंक में ट्रांसफर किया जाए ताकि बिच के बिचुलया इस का फ़ायदा नहीं ले पाए,

योजना का नाम DBT Agriculture- किसान रजिस्ट्रेशन बिहार
शुरुआत बिहार सरकार
वर्ष सन 2021
लाभार्थी बिहार के किसान (Bihar Farmer)
बिहार किसान पंजीकरण ऑनलाइन मोड में होगा।
श्रेणी बिहार किसान योजना
अधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in

Kisan registration Bihar dbtagriculture.bihar.gov.in

अब हर कोई घर बैठे अपने मोबाईल डेस्कटॉप एनी अधिकारी उपकरण के माध्यम से अधिकारिक वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in से आवेदन कर सकता है।या फिर और आसान बनाने के लिए CSC Seva Kendra ,सहज केंद्र या लोक सेवा केंद्र से भी किया जा सकता है।

Bihar Kisan Registration 2021- बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के उद्देश्य।

आप को बताते दूँ कि बिहार सरकार ने DBT agriculture किसान रजिस्ट्रेशन बिहार पोर्टल की शुरुआत इस लिए किया है ताकि सभी किसान फार्मर को इसका लाभ मिल पाए और सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली योजना का सीधे लाभ उठा पाए और सरकार के द्वारा समय पर दी जाने वाली सूचना को देख पाए साथ किसानो के फसल के नुकशान और उसके भरपाई के बारे में जानकारी भी इसी वेबसाइट के सहायता सूचना प्राप्त कर सकते है। सबसे बड़ा फायदा ये है किसी भी सरकारी ऑफिसर के चक्कर या कार्यलय के चक्कर से बचा जा सकता है।

किसान पंजीकरण कैसे चेक करें?

  • ऑनलाइन ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in से अप्लाई किया जाएगा
  • कृषि विभाग बिहार सरकार पंजीकरण कैसे चेक करें?
  • सबसे लाभार्थी को कृषि विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट dbtagriculture.bihar.gov.in पर जाना होगा।
  • इस होम पेज पर आपको आवेदन की स्थिति /प्रिंट का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • आपको इन विकल्प में से पीएम किसान योजना विकल्प काचयन करने की जरूरत है।
  • फिर आपके सामने आपके आवेदन की स्थिति दिखाई देगी।

बिहार किसान पंजीकरण ऑनलाइन कैसे देखा जा सकता है।

आधार कार्ड और आधार में जुड़े मोबाइल नंबर पर आये OTP आएगा।
या फिर आधार कार्ड और फिंगर प्रिंट से.
आधार कार्ड और IRIS (आँख का स्कैन) से.

बिहार जाने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे किया जाएगा?

आप भी अपना राज्य बिहार आना चाहते हैं तो आपको अपने राज्य के नोडल अधिकारी के मोबाइल नंबर पर कांटेक्ट करना होगा।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन: ऑनलाइन फॉर्म, Farmer Registration

बिहार सरकार राज्य के लिए हर साल हर कुछ महीने के अतर के बाद सरकारी योजना लेकर आता है जिसका हमें और आप को बेसब्री से इंतजार रहता है इसी कड़ी में सबसे अच्छा और महत्पूर्ण सूचना दिया जा रहा है जाने बिहार किसान पंजीकरण कैसे होगा और इसके नियम किया आवशयक दस्तावेज किया है प्रत्येक निर्देश को जल्द ही अगले चरण में दिया जाएगा अत्यधिक जानकारी के लिए समय समय पर हमारे पेज को विजिट करके ऑनलाइन अपने घर में रह्कर्ही आवेदन करना संभव है।

Bihar Kisan Registration 2021:
बिहार सरकार क द्वारा समय समय पर डिजन एवाली मुख्य ववेबसाइट से आप को इस प्रकार के बिहार किसान योजना का लाभ डायरेक्ट लिया जसा सकता हो। कृषि विभाग द्वारा डीबीटी एग्रीकल्चर पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर बिहार किसान रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। इस पोर्टल पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किसानों को कृषि से संबंधित सभी योजनाओं का लाभ प्रदान किया जाएगा बिहार किसान पंजीकरण 2021 dbt agriculture Portal,के द्वारा आवेदन करके इस का लाभ ले सकते है।

बिहार किसान अप्लाई करने के लिए दस्तावेज

आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए
राज्य में 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि वाले सभी परिवार इस योजना के पात्र होंगे ।
इस योजना के अंतर्गत आवेदन केवल बिहार कृषि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
आवेदन जमा करने से पहले, आवेदकों को सभी आवश्यक विवरण रखना चाहिए ।
आवेदन पत्र में केवल प्रामाणिक विवरण प्रस्तुत करना होगा अन्यथा आवेदन अस्वीकार किए जा सकते हैं।
आधार कार्ड
किसान का बैंक खाता विवरण
बैंक अकॉउंट नंबर
IFSC कोड
मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए
पासपोर्ट साइज फोटो

Bihar Kisan Panjikaran:
बिहार किसान पंजीकरण आवेदन ऑनलाइन होगा और आवेदन करने के लिए सभी नियम शर्त को जांचने के बाद ही आवेदन कर पाएंगे अन्यथा किसी भी त्रुटी होने पर स्वीकार नहीं होगा इसलिए दोस्तों किसान भाइयों किसान अनुदान पंजीकरण bihar धियान से आवेदन करें, यदि बिहार किसान पंजीकरण या फिर किसान अनुदान पंजीकरण bihar से जुडी कोई भी जानकारी के लिए हमें कमेन्ट कर सकते है हमारी टीम जल्द आप के द्वारा किसान अनुदान पंजीकरण bihar के लिए पूछे गए सवालों का जवाब देगा।

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करने वाले जिले
वैसे तो राज्य के सभी जिलेवार किसान लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है इसके कुछ प्रमुख जिले उद्धरण के लिए इस प्रकार से है जो आवेदन करने के लिए पूर्ण रूप कर चूका है।

औरंगाबाद
भागलपुर
बक्सर
वेस्ट चंपारण
वैशाली
गया
जहानाबाद
मुजफ्फरपुर
पटना
समस्तीपुर आदि

बिहार किसान रजिस्ट्रेशन रसीद कैसे प्रिंट करा जाएगा।

सबसे पहले ऑफिसियल साईट पर जाए
उसके बाद होम पेज पर जाने के बाद यहाँ पर पंजीकरण आप्शन दिखाई देगा।
फिर आप को यहाँ से रासिद प्रिंट करने वाले आप्शन को चुने
जो की दो आप्शन होगा आवेदन रसीद पावती रसीद
चुने हुए विकल्प में पूछे गए निर्देश अनुसार फिल करें
और अंत में सबमिट करने वाले बटन को दबाए
वे करें पीडीऍफ़ में फाइल दिखाई देगा।
डाउनलोड करके बिहार फार्मर पंजीकरण नंबर दिखाई देगा।
प्रिंट करके अपने पास रखे।

बिहार किसान हेल्प नंबर या फिर Bihar Kisan Contact Number:
किसी भी समस्या के समाधान के लिए दिए अधिकारिक से बात करने के लिए Landline नंबर – 0612223355 से सुबह 10 बजे से शाम के 5 बजे तक बात किया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *